पीरियड्स लाने के उपाय

पीरियड्स लाने के उपाय || Ways To Get Periods ||

पीरियड्स लाने के उपाय || Ways To Get Periods ||

हर इंसान के शरीर की संरचना अलग-अलग प्रकार की होती है, ऐसे में कई बार महिलाएं अपने पीरियड्स को लेकर परेशान रहती है, पीरियड्स लाने के उपाय ढूंढ़ती रहती है, क्योकि बहुत सी बार महिलाओं के पीरियड्स समय पर नहीं आते है, या कभी कहीं बाहर जाना हो या घर में पूजा या शादी हो तो महिलाऐं या लड़कियाँ सोचती है कि पीरियड्स पहले ही आ जाए ताकि उनको प्रोग्राम में पीरियड्स का सामना ना करना पड़े इसलिए वह यही सोचती है कि जल्दी से पीरियड्स आ जाए और पीरियड्स जल्दी आने के उपाय ढूंढ़ती रहती है। 

Ways To Get Periods

बहुत सी महिलाएं पीरियड्स जल्दी लाने के लिए दवाइयों या गोली का उपयोग करती है पर ये गोलियां या दवाई शरीर को नुकसान पहुंचाती है, इसलिए इन गोलियों या दवाइयों का उपयोग नहीं करना चाहिए उसकी जगह हमें प्राकृतिक घरेलु चीजों का उपयोग करना चाहिए जो हमारे शरीर को नुकसान भी नहीं पहुँचाती है तो चलिए आज कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे देखते है जो आपके पीरियड्स जल्दी लाने में आपकी मदद कर सकते है

पीरियड्स लाने के उपाय :-

अदरक :-

periods

पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद करने के लिए अदरक एक बेहतरीन उपाय हो सकता है। अदरक को पीरियड्स को जल्दी लाने के लिए आप इसे अलग अलग तरीकों से उपयोग कर सकते हैं। आप अदरक को छीलकर, घील कर, उसका रस निकालकर गुनगुना पानी में मिला कर पी सकते हैं। अदरक की चाय बनाकर भी आप इसका फायदा उठा सकते हैं। अदरक गर्मी देने वाला होता है और यह पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद कर सकता है।

धनिये के बीज :-

periods jaldi kese laye

धनिये के बीज भी पीरियड्स को नियमित करने या जल्दी लाने में मदद कर सकते हैं। आप धनिये के बीज को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख सकते हैं और फिर सुबह उस पानी को पी सकते हैं। इससे आपका शारीरिक संतुलन बना रहेगा, यह एक सरल और अच्छा उपाय है जो आपके पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद कर सकता है।

जीरा :-

जीरा

जीरा एक प्राकृतिक उपाय है जो महिलाओं को पीरियड्स को नियमित करने और जल्दी लाने में मदद कर सकता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है और विटामिन्स और मिनरल्स का  भी अच्छा स्रोत होता है, जो महिलाओं के शारीरिक स्वास्थ्य को संतुलित रखने में मदद करते हैं। आप एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर उसे उबालें। जब पानी आधा रह जाए, तो उसे ठंडा होने दें और फिर उसे पीएं। यह आपके पीरियड्स को संतुलित करने में मदद कर सकता है।

हल्दी :-

Haldi

हल्दी का उपयोग पीरियड्स को नियमित करने में भी मददगार साबित हो सकता है। हल्दी में करक्यूमिन नामक प्रमुख तत्व होता है जो उत्तेजक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। आप हल्दी को दूध में मिलाकर पी सकते हैं। एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच ताजा हल्दी पाउडर मिलाएं और इसे रात को सोने से पहले पिएं। हल्दी एक प्राकृतिक उपाय है जो पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद कर सकता है।

अजमोद :-

Amjod

अजमोद जिसे अंग्रेजी में पार्सली के नाम से जाना जाता है, यह खासतौर पर महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है। अजमोद या पार्सली पीरियड्स को नियमित करने में मदद कर सकता है। अजमोद में प्रेस्टीन हार्मोन की मात्रा को बढ़ाने की क्षमता होती है, जो पीरियड्स को संतुलित करने में मदद कर सकती है। पार्सली का उपयोग कई प्रकार से किया जा सकता है। आप इसे सलाद में मिलाकर खा सकते हैं या फिर चाय के रूप में पी सकते हैं। इस प्रकार, पार्सली एक प्राकृतिक उपाय है जो पीरियड्स को नियमित तथा जल्दी लाने में मदद कर सकता है। 

सौंफ के बीज :- 

सौंफ

सौंफ के बीज भी पीरियड्स को जल्दी लाने में मददगार हो सकते हैं। ये पाचन को सुधारने में मदद करते हैं और पेट की समस्याओं को दूर करते हैं जो महिलाओं के पीरियड्स के समय आम होती हैं। आप सौंफ के बीजों को सीधे खा सकते हैं या फिर उन्हें गरम पानी में भिगोकर पी सकते हैं। इससे आपके शारीरिक संतुलन को संभालने में मदद मिलेगी और पीरियड्स को नियमित करने में सहायक होगा।

 पपीता :-

Papita

पपीता एक और प्राकृतिक उपाय है जो महिलाओं के पीरियड्स को नियमित करने में मदद कर सकता है। पपीते का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है। आप इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं या फिर उसका रस निकालकर पी सकते हैं। इसका सेवन आपके पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद कर सकता है

कॉफी :-

Coffee

कॉफी का सेवन भी पीरियड्स को जल्दी लाने में मददगार साबित हो सकता है। यह अध्ययनों द्वारा प्रमाणित है कि कॉफी में मौजूद कैफीन के सेवन से पीरियड्स के समय की अवधि को कम किया जा सकता है। कॉफी में मौजूद कैफीन की वजह से रक्त संचार भी बढ़ जाता है, जिससे पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद मिलती है। कॉफी का सेवन करने का सही समय सुबह होता है, इसलिए पीरियड्स को जल्दी लाने के लिए कॉफी का सेवन सुबह के समय किया जा सकता है।

दालचीनी :- 

Daalchini

दालचीनी, जिसे अंग्रेजी में “Cinnamon” कहा जाता है, एक प्राकृतिक मसाला है जो रसोई में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। यह न केवल हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाता है, बल्कि इसके सेवन से हमारे स्वास्थ्य को भी फायदा पहुंचाता है। पीरियड्स को जल्दी लाने के लिए दालचीनी का सेवन काफी प्रभावकारी हो सकता है। दालचीनी में मौजूद विशेष तत्व ऐसे होते हैं जो हमारे रक्त संचार को बढ़ाते हैं, जिससे पीरियड्स के समय रक्तस्राव तेज होता है। दालचीनी का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है उसे गर्म पानी में भिगोकर चाय की तरह पीना। आप एक चम्मच दालचीनी पाउडर को गर्म पानी में मिला सकते हैं और इसे सुबह खाली पेट पी सकते हैं।

ये कुछ घरेलू पीरियड्स लाने के उपाय आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकते है। अदरक, धनिये के बीज, जीरा, हल्दी, अजमोद, सौंफ के बीज, दालचीनी, कॉफ़ी और पपीता जैसे घरेलू उपायों का सेवन करके महिलाएं पीरियड्स को नियमित कर सकती हैं और इससे होने वाली अनेक समस्याओं को भी कम कर सकती हैं।

यह सभी उपाय प्राकृतिक होते हैं और किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स का खतरा नहीं होता। लेकिन फिर भी आपको किसी चीज़ से एलर्जी हो या कुछ परेशानी आती है तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही किसी भी प्राकृतिक उपाय का सेवन करना चाहिए।

Check Your Periods :- 

You May Also Like :- जरूरत से ज्यादा चाय-कॉफी पीने से आपको आ सकती है ये 7 दिक्कते

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top